Skoda Octavia facelift review 2025 India : Skoda Octavia एक नए चेहरे और नए इंजन के साथ भारत में वापसी करने के लिए तैयार है। हमने इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए म्लादा बोलेस्लाव में इसके घर का दौरा किया।
Skoda Octavia के लिए ऑक्टेविया वही है जो होंडा के लिए सिटी है या मारुति के लिए स्विफ्ट है – अपने सेगमेंट में समृद्ध इतिहास और प्रभुत्व वाला एक उत्पाद, जो इसे अपने आप में एक ब्रांड बनाता है। सालों तक, ऑक्टेविया भारत में स्कोडा ब्रांड के लिए एक मजबूत कड़ी थी, लेकिन एसयूवी की ओर रुझान और सेडान की तेजी से घटती मांग के कारण इसे चरणबद्ध तरीके से बंद कर दिया गया। हालाँकि, अब यह वापसी करता दिख रहा है, और हमें चेकिया में इसके गृहनगर में स्पोर्टलाइन संस्करण का एक त्वरित स्पिन लेने का मौका मिला ताकि यह पता चल सके कि क्या उम्मीद की जानी चाहिए।
Skoda Octavia facelift: design
जैसा कि नाम से पता चलता है, ‘स्पोर्टलाइन’ का लक्ष्य शानदार से ज़्यादा स्पोर्टी दिखना है। भारत में आने वाले वैरिएंट में संभवतः ‘एक्सक्लूसिव सेलेक्शन’ या अधिक परिचित ‘एल एंड के’ नाम होगा, जो हमारे बाजार में ऑक्टेविया की प्रीमियम स्थिति को देखते हुए समझ में आएगा। स्पोर्टलाइन पर, जो अन्यथा क्रोम होता, वह पूरी तरह से काला हो गया है, और स्टाइलिंग के मामले में यह RS मॉडल के काफ़ी करीब है। आश्चर्य की बात नहीं है कि, फेसलिफ्ट की लंबाई और व्हीलबेस पिछले संस्करण के समान ही है, लेकिन यह कुछ मिलीमीटर लंबा है, इसके संशोधित बंपर और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ नए हेडलैंप डिजाइन के लिए धन्यवाद, जो सामने वाले बम्पर तक फैला हुआ है।
ग्रिल पहले जैसी ही है, लेकिन बंपर पहले से ज़्यादा शार्प हैं और क्रीज़ बेहतर तरीके से परिभाषित हैं। साइड में, 18-इंच के पहिये आक्रामक दिखते हैं, लेकिन फिर से, भारत-स्पेक कार में अपने पूर्ववर्ती की तरह 17-इंच के पहिये मिलने की संभावना है। पीछे के हिस्से में टेल-लैंप क्लस्टर में हल्के संशोधन किए गए हैं, लेकिन इसकी मजबूत रेखाएं बरकरार हैं और यह स्पष्ट रूप से ऑक्टेविया है।
Skoda Octavia facelift: features and interior
अंदर की तरफ, लेआउट बहुत ही सरल है, जिसमें एक विशाल नई 13-इंच टचस्क्रीन है – जिसे Enyaq iV से लिया गया है – जो केंद्र में है। इसमें स्कोडा का नया ओएस मिलता है, जिसे अब एक एआई असिस्टेंट मिलता है जिसे उपयुक्त रूप से लॉरा नाम दिया गया है। स्क्रीन रिस्पॉन्सिव है, इसका रिज़ॉल्यूशन अच्छा है, इसमें वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto, और एक क्रिस्प 360-डिग्री कैमरा, अन्य सुविधाओं के अलावा है। स्पोर्टलाइन में गहरे रंग का इंटीरियर है जिसमें बहुत सारी पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उपयोग किया गया है, लेकिन बुनियादी सुविधाओं की सूची पुराने संस्करण के समान ही है।
टचस्क्रीन के नीचे फिजिकल स्विच मौजूद हैं, और इसमें वायरलेस चार्जिंग और सनरूफ भी है। शिफ्ट-बाय-वायर गियर चयनकर्ता वापस आ जाता है, और अपडेटेड ऑक्टेविया में हमें लेवल 2 एडीएएस भी मिल सकता है। आगे की तरफ़ जगह अच्छी है, और पीछे की सीट भी बेहतरीन जगह और आराम के साथ अपरिवर्तित है। ऑक्टेविया की खासियत, 600 लीटर का विशाल लिफ्टबैक बूट, अभी भी प्रभावित करने में कामयाब है। भारत में आने वाले संस्करण पर, आप समान लेआउट की उम्मीद कर सकते हैं, हालांकि चमकदार असबाब के साथ। स्कोडा ‘आरएस’ मॉडल के लिए स्पोर्टी सौंदर्यशास्त्र आरक्षित करना चाहेगी
Skoda Octavia facelift: powertrain
भारत में आखिरी Skoda Octavia में 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (EA888) था, जिसे सर्वसम्मति से पसंद किया गया था। यह मलाईदार चिकना था, पावर डिलीवरी रैखिक लेकिन जरूरी थी, और यह ड्राइवर को खुश करती थी। हालाँकि, इंजन को BS6.2 उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप बनाने की लागत सीमित मांग के विपरीत थी, और इसके परिणामस्वरूप कार को चरणबद्ध तरीके से बंद कर दिया गया।
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विश्व स्तर पर, इस इंजन को ऑक्टेविया से पूरी तरह से हटा दिया गया है, केवल 1.5-लीटर इंजन (EA211 evo2) बचा है जो 150hp बनाता है, जो कि स्लाविया के 1.5 के समान है। इंजन में स्लाविया की तरह ACT+ सिलेंडर निष्क्रियता भी है, जो कम लोड की स्थिति में दो सिलेंडर बंद कर सकता है।
विश्व स्तर पर, इंजन माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ (या उसके बिना) उपलब्ध है, जिसे स्कोडा ‘ई-टेक’ कहता है, जो अनिवार्य रूप से एक 48V बैटरी है जो बेहतर दक्षता के लिए सहायक और स्टार्ट/स्टॉप फ़ंक्शन को शक्ति प्रदान करती है। हालाँकि, सिस्टम के साथ या बिना पावर आउटपुट समान रहता है।
शहर में घूमते समय प्रदर्शन और परिष्कार पर्याप्त है, लेकिन 2.0-लीटर TSI का पंच और पेप गायब है और, परिणामस्वरूप, इसे चलाना उतना मज़ेदार नहीं है। हालाँकि यह राजमार्ग की गति पर आरामदायक और पर्याप्त है, लेकिन पुरानी कार का शीर्ष प्रदर्शन निश्चित रूप से छूट जाएगा
ट्रांसमिशन कर्तव्य भरोसेमंद 7-स्पीड डीएसजी के माध्यम से होते हैं, जो निरंतर विकास के साथ, अब और भी आसान और सटीक है। हालाँकि, पैडल के ज़रिए शिफ्टिंग सिर्फ़ शांत ड्राइव पर ही मज़ेदार होती है। आक्रामक या स्पोर्टी बदलाव देरी के संकेत के साथ मिलते हैं और यदि आप त्वरित बदलाव चाहते हैं तो पैडल से बचना सबसे अच्छा है। पहले ऑक्टेविया अपने सेगमेंट में ड्राइव करने के लिए सबसे अच्छी कार थी, लेकिन इस कार के साथ, पावरट्रेन ही इसे पीछे रखता है।
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